हर फोटो में एक कहानी होती है। ठीक है, इसलिए शायद हर कोई तस्वीर नहीं लेता है, लेकिन बहुत सारी तस्वीरें कहानियों को बताने का लक्ष्य रखती हैं। कहानियों के कहने से दर्शकों द्वारा कहानियों की व्याख्या आती है। आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने इच्छित संदेश से अवगत करा रहे हैं? ठीक है, आपकी कहानी की गारंटी देने का कोई तरीका नहीं है, जैसा कि सभी ने किया है, ठीक वैसे ही "पढ़ा" जाएगा, लेकिन आपकी कहानियों से अस्पष्टता को दूर करने और अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने के तरीके हैं।
प्रकाश, रचना, संपादन और यहां तक कि मानव प्रकृति पर पूंजीकरण का उपयोग करके अपनी कहानी को दर्शकों के साथ संवाद करने की क्षमता बढ़ा सकते हैं।
- नहीं।01रोशनीअपने विषय को स्पॉटलाइट करने का सबसे आसान तरीका है, अच्छी तरह से, इसे स्पॉटलाइट करना। ठीक है, इसलिए आपके घर में स्पॉटलाइट नहीं हो सकती है, लेकिन आप प्रकाश की जेब पा सकते हैं जो आपके विषय या कहानी को रोशन करती है।प्रकाश प्रकट करता है, अंधेरा छिपाता है।क्या दृश्य में ऐसे तत्व हैं जो कहानी में नहीं जुड़ते? उन्हें फ़ोटो के गहरे क्षेत्रों में छिपाएँ। क्या कहानी में महत्वपूर्ण तत्व हैं जिन्हें देखा नहीं जा रहा है? उन्हें प्रकाश में ले जाएं।एक नाटक से इसकी तुलना करें; चरण धुएं और दर्पण का क्षेत्र है;जब एक सक्रिय दृश्य के दौरान एक सेट परिवर्तन होता है, तो मंच का हिस्सा अंधेरा हो जाएगा और संक्रमण होगा, जबकि दर्शकों का ध्यान केंद्रित है कि प्रकाश में क्या हो रहा है। फ़ोटोग्राफ़ी लाइव उत्पादन नहीं है, लेकिन अवधारणा अभी भी लागू होती है।प्रकाश के साथ दर्शकों का ध्यान आकर्षित करें।
प्रकाश भी मनोदशा को व्यक्त कर सकता है। उज्जवल, अधिक समान रूप से जलाई गई छवियां आम तौर पर एक प्रसन्न मनोदशा व्यक्त करती हैं जबकि अधिक नाटकीय रूप से जलाई जाती हैं, कम प्रकाश छवियां एक शांत, आत्मनिरीक्षण और कभी-कभी दुखी मनोदशा भी व्यक्त करती हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई लाइटिंग बढ़ाती है, और आप जिस मूड को प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, उससे मुकाबला नहीं करता है।
- नहीं।02रचनाकई रचना तकनीकें हैं जो एक फोटोग्राफर को अपने दर्शकों को कहानी देने के लिए फ्रेम के माध्यम से दर्शक का मार्गदर्शन करने की अनुमति देती हैं।शूटिंग के माहौल में कुछ तत्व के साथ फ्रेमिंग का शाब्दिक रूप से आपके विषयों के आसपास एक फ्रेम तैयार करना है। आप पेड़ों की एक सुरंग, एक प्रवेश द्वार या खिड़की, या यहां तक कि एक पेड़ में एक छोटे से उद्घाटन को ढूंढ सकते हैं जो एक खिड़की के रूप में कार्य करता है। तैयार करने का लक्ष्य दर्शकों की नज़र सीधे विषय पर आकर्षित करना है।
लीडिंग लाइन्स आपके फ्रेम पर एक नक्शा खींचने की तरह है जो दर्शक को बताती है कि कहाँ देखना है। इंसान की आंखें पैटर्न और रेखाएं तलाशती हैं। फ्रेम के माध्यम से दर्शक की आंखों को निर्देशित करने के लिए अग्रणी लाइनों का उपयोग।
तिहाई का नियम एक अच्छी तरह से स्थापित रचना तकनीक है, लेकिन इस तकनीक की दिशात्मकता पर विचार करने से आपकी समग्र रचना मजबूत हो सकती है। अमेरिकी संस्कृति में, साथ ही दुनिया भर में कई, हम बाएं से दाएं पढ़ते हैं, इसलिए आंख ने तस्वीरों और कला और यहां तक कि एक ही दिशा में मंच पर दृश्यों को "पढ़ना" सीखा है।दर्शक की आंख स्वाभाविक रूप से बाईं ओर फ्रेम में प्रवेश करेगी और दाईं ओर से बाहर निकलेगी या लैंड करेगी। इस ज्ञान का उपयोग आपकी रचना को बढ़ा सकता है। यदि आपके दर्शक एक ऐसी संस्कृति का हिस्सा हैं जो एक अलग दिशा में पढ़ती है, तो उस दिशा को फिट करने के लिए इस तकनीक को बदल दें।
- नहीं।03संपादनएक तस्वीर के समग्र प्रभाव में संपादन की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है। आदर्श रूप में, हाँ, हम इसे कैमरे में सही करना चाहते हैं, लेकिन संपादन एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग हम अपनी कहानी को मजबूत करने के लिए इन "स्पॉटलाइट" तकनीकों में बढ़ा सकते हैं।अपने फ्रेम के विशिष्ट तत्वों को प्रकट करने और छिपाने के लिए डॉज और बर्न टूल्स का उपयोग करें।
पृष्ठभूमि में विचलित करने वाली वस्तुओं से कोमलता बढ़ाएं या रंग हटाएं।
फ्रेम के महत्वपूर्ण तत्वों के विपरीत जोड़ें।
- नहीं।04एनाटॉमी पर कैपिटलाइज़ करेंमानव की आंखें तीखेपन और इसके विपरीत खींची जाती हैं। मैं इसे "चमकदार चमकदार चीजें" प्रवृत्ति कहता हूं। ऐसे तत्व जो फोकस में हैं या उच्च विपरीत हैं, वे धुँधले और कम फोकस तत्वों की तुलना में अधिक ध्यान आकर्षित करेंगे।क्षेत्र की एक विस्तृत एपर्चर और संकीर्ण गहराई का उपयोग करने से आपको अपने प्राथमिक तत्व पर तेज ध्यान बनाए रखने की अनुमति मिलती है और बाकी की तस्वीर धुंधली हो जाती है। इन तत्वों को जितना अधिक धुंधला किया जाता है, उतनी ही कम आंख "उन्हें" देखती है। उचित वस्तुओं को, या उसके समीप, फोकल विमान और फोकल प्लेन से कम महत्व के तत्वों को रखें।
इसके विपरीत उपयोग करने से भी आंख खींची जा सकती है। रंग कंट्रास्ट और लाइट / डार्क कॉन्ट्रास्ट आपकी फोटो के विपरीत जोड़ने के दो आसान तरीके हैं। ध्यान आकर्षित करने के लिए चबूतरे के रंग या पूरक रंगों को जोड़ने के तरीके खोजें। अंधेरे के क्षेत्रों के खिलाफ प्रकाश के क्षेत्र भी ध्यान आकर्षित करते हैं।
सभी कहानियों और तस्वीरों की व्याख्या प्रत्येक दर्शक द्वारा अलग-अलग तरीके से की जाती है और यह आपके इरादे के साथ संरेखित हो भी सकती है और नहीं भी। इन तकनीकों का उपयोग करके, आप अपने दर्शकों को अपने इरादों को स्पष्ट रूप से बता सकते हैं।
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